‘उदारशक्ति अभ्यास’

उदारशक्ति अभ्यास

उदारशक्ति भारतीय वायु सेना (IAF) और रॉयल मलेशियाई वायु सेना (RMAF) के बीच एक द्विपक्षीय अभ्यास है। चार दिवसीय द्विपक्षीय अभ्यास हाल ही में मलेशिया में शुरू हुआ है।

उदारशक्ति (Udarashakti)

  • उदाराशक्ति 2022 में, भारतीय वायु सेना Su-30 MKI और C-17 विमान के साथ हवाई अभ्यास में भाग ले रही है।
  • दूसरी ओर, मलेशियाई वायु सेना Su 30 MKM विमान के साथ भाग ले रही है।
  • चार दिनों के दौरान, दो वायु सेनाओं के बीच विभिन्न हवाई युद्ध अभ्यास किए जाएंगे।

अभ्यास का महत्व

  • यह अभ्यास दोस्ती के लंबे समय से चले आ रहे बंधन को मज़बूत करेगा और दोनों सेनाओं के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ाएगा। इस प्रकार, यह क्षेत्र में सुरक्षा को मजबूत करेगा।
  • इस अभ्यास के माध्यम से, IAF को रॉयल मलेशियाई वायु सेना के साथ सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और सीखने का अवसर मिलेगा। वे आपसी युद्ध क्षमताओं पर भी चर्चा करेंगे।

पृष्ठभूमि

पहला द्विपक्षीय वायु सेना अभ्यास जिसने फ्रंटलाइन सुखोई -30 लड़ाकू विमानों का मंचन किया, 2018 में आयोजित किया गया था। 2008 से 2010 तक, मलेशियाई पायलटों को SU-30 SKM विमान पर प्रशिक्षण देने के लिए भारतीय वायु सेना प्रशिक्षण दल को मलेशिया में तैनात किया गया था।

भारतीय वायु सेना (IAF)

IAF भारतीय सशस्त्र बलों की वायु शाखा है। कर्मियों और विमान संपत्ति के संबंध में, भारतीय वायु सेना दुनिया भर में तीसरे स्थान पर है। इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय हवाई क्षेत्र को सुरक्षित करना और सशस्त्र संघर्ष के दौरान हवाई युद्ध करना है। इसकी स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी।

रॉयल मलेशियाई वायु सेना

इसकी स्थापना 2 जून 1958 को हुई थी।

SOURCE-GK TODAY

PAPER-G.S.2

CIVIL SERVICES EXAM