मंथन प्लेटफार्म

मंथन प्लेटफार्म

भारत में प्रौद्योगिकी आधारित सामाजिक प्रभाव नवाचारों और समाधानों को लागू करने में उद्योग और अनुसंधान संस्थानों के बीच सहयोग को बढ़ाने के लिए, सरकार ने 16 अगस्त, 2022 को “मंथन प्लेटफॉर्म” लॉन्च किया।

मंथन प्लेटफार्म (Manthan Platform)

  • यह R&D में उद्योग की भागीदारी के निर्माण और पोषण के सरकार के प्रयासों का विस्तार करने का प्रयास है।
  • यह संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (Sustainable Development Goals – SDGs) के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का भी प्रमाण है।
  • यह NSEIT द्वारा संचालित है और इसका नेतृत्व प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय द्वारा किया जा रहा है।
  • यह मंच हितधारकों के बीच बातचीत को बढ़ाने, उभरती प्रौद्योगिकियों और वैज्ञानिक हस्तक्षेपों में चुनौतियों को साझा करने और अनुसंधान और नवाचार को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा।
  • यह भारत के सतत लक्ष्यों को प्राप्त करने के उद्देश्य से अभिनव विचारों, सार्वजनिक-निजी-अकादमिक सहयोग के माध्यम से भारत को बदलने के लिए आवश्यक केंद्र भी प्रदान करेगा।
  • यह भविष्य के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के नेतृत्व वाले विकास के लिए एक रूपरेखा विकसित करने के लिए सूचना विनिमय सत्रों, इवेंट्स और प्रदर्शनियों के माध्यम से ज्ञान हस्तांतरण और बातचीत की सुविधा प्रदान करेगा।

‘मंथन’ प्लेटफॉर्म का शुभारंभ भारत की आजादी के 75 साल का भी जश्न मनाता है और भारतीय और दुनिया के समुदायों को भारत की प्रौद्योगिकी क्रांति के करीब लाने का अवसर प्रदान करता है।

NSEIT

NSEIT भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की 100% सहायक कंपनी है। यह एक वैश्विक प्रौद्योगिकी उद्यम है जो डिजिटल, ऑटोमेशन, साइबर सुरक्षा, डेटा एनालिटिक्स और प्रौद्योगिकी-सक्षम सेवाओं की एक श्रृंखला की पेशकश करता है।

SOURCE-GK TODAY

PAPER-G.S1PRE