‘गैलापागोस’ के संरक्षण के लिए क्रेडिट सुइस-इक्वाडोर सौदा क्या है?

गैलापागोसके संरक्षण के लिए क्रेडिट सुइसइक्वाडोर सौदा क्या है?

  • इक्वाडोर ने, स्विस बैंक क्रेडिट सुइस द्वारा मूल बॉन्ड मूल्य के आधे से भी कम कीमत पर बॉन्ड खरीदने के बाद, दुनिया के सबसे कीमती पारिस्थितिक तंत्रों में से एक, ‘गैलापागोसकी रक्षा के लिए 20 वर्षों तक सालाना लाखों डॉलर खर्च करने की प्रतिबद्धता जताई है।
  • क्रेडिट सुइस ने 1.6 बिलियन डॉलर (€ 1.45 बिलियन) के इक्वाडोरियन बॉन्ड को डेट-फॉर-नेचर स्वैप में खरीदने की घोषणा की है, जिसकी कीमत स्विस बैंक को सिर्फ 644 मिलियन डॉलर चुकानी है।
  • इक्वाडोर के गंभीर वित्तीय संकट में होने के कारण, बांड अंकित मूल्य से काफी नीचे कारोबार कर रहे थे क्योंकि निवेशकों ने गैर-चुकौती को संभावित माना। प्रभावी रूप से, इक्वाडोर ने अब क्रेडिट सुइस से एक नए ऋण के माध्यम से अपने स्वयं के ऋण को नॉक-डाउन कीमत पर वापस खरीद लिया है और बदले में, इक्वाडोर की सरकार ने गैलापागोस द्वीप समूह में संरक्षण पर दो दशकों तक सालाना लगभग $18 मिलियन खर्च करने का वादा किया था।

गैलापागोस द्वीप समूह:

  • दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप से लगभग 1,000 किमी दूर प्रशांत महासागर में स्थित, इन 19 द्वीपों और आसपास के समुद्री रिजर्व को एक अद्वितीयजीवित संग्रहालय और विकास का प्रदर्शनकहा जाता है।
  • यह द्वीपसमूह महाद्वीपीय इक्वाडोर से लगभग 1,000 किमी दूर स्थित है और 127 द्वीपों, द्वीपों और चट्टानों से बना है, जिनमें से 19 बड़े हैं और 4 बसे हुए हैं। कुल उभरी हुई सतह का 97 प्रतिशत को 1959 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था।
  • तीन समुद्री धाराओं के संगम पर स्थित, गैलापागोस समुद्री प्रजातियों का एकपिघलने वाला बर्तनहै। चल रही भूकंपीय और ज्वालामुखीय गतिविधि द्वीपों को बनाने वाली प्रक्रियाओं को दर्शाती है।
  • द्वीपों के अत्यधिक अलगाव के साथ-साथ इन प्रक्रियाओं ने असामान्य पशु जीवन के विकास का नेतृत्व कियाजैसे भूमि इगुआना, विशाल कछुआ और कई प्रकार की फिंच।
  • चार्ल्स डार्विन की 1835 में इस द्वीप समूह की उनकी यात्रा ने उनकेप्राकृतिक चयन के विकास के सिद्धांतको प्रेरित किया

Any Doubts ? Connect With Us.

Related Links

Connect With US Socially

Request Callback

Fill out the form, and we will be in touch shortly.