Home » Current Affairs » Current Affairs in Hindi » सी ड्रैगन 22 अभ्यास

सी ड्रैगन 22 अभ्यास

सी ड्रैगन 22 अभ्यास (Exercise Sea Dragon 22) एक बहुराष्ट्रीय अभ्यास है। इस अभ्यास में भाग लेने वाले देश भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान हैं। यह एंडरसन वायु सेना बेस, गुआम में आयोजित किया जाता है। यह अमेरिकी वायु सेना का अड्डा है।

सी ड्रैगन 22 (Sea Dragon 22)

यह अमेरिका के नेतृत्व वाला अभ्यास है। यह पनडुब्बी रोधी युद्ध प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करता है। इस अभ्यास के दौरान देश हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में पारंपरिक समुद्री सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा करेंगे। इस अभ्यास में 270 घंटे का इन-फ्लाइट प्रशिक्षण शामिल है।

ड्रैगन बेल्ट अवार्ड (Dragon Belt Award)

इस अभ्यास के दौरान, भाग लेने वाले देशों के सैन्य बलों के बीच विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। और उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले देश को ड्रैगन बेल्ट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। 2021 में, रॉयल कैनेडियन वायु सेना द्वारा ड्रैगन बेल्ट पुरस्कार जीता गया था।

महत्व

यह अभ्यास महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें भाग लेने वाले कुछ देशों के चीन के साथ तनावपूर्ण संबंध हैं। पिछले 2 दशकों में हिंद महासागर क्षेत्र में चीनी हितों में वृद्धि हुई है। यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि 80% चीनी तेल आयात मलक्का जलडमरूमध्य और हिंद महासागर से होकर गुजरता है। चीन अपनी लुक वेस्ट पॉलिसी के तहत हिंद महासागर में अपनी मौजूदगी बढ़ा रहा है। इसने श्रीलंका, मालदीव, म्यांमार और सेशेल्स में महत्वपूर्ण ढांचागत विकास किया है। चीन पश्चिमी अफ्रीकी हिंद महासागर के राज्यों के साथ अपने संबंधों को बढ़ाने के अवसरों की भी तलाश कर रहा है। चीन थाईलैंड, म्यांमार, श्रीलंका, बांग्लादेश को एक तरह से देशों को उपनिवेश बनाने की कोशिश में हथियारों की आपूर्ति कर रहा है।

SOURCE-GK TODAY

PAPER-G.S.2