Current Affair 20 December 2021

Current Affairs – 20 December, 2021

जगमोहन सिंह

श्री जगमोहन सिंह पंजाब के लुधियाना के पावन गांव के निवासी हैं। उन्होंने जे.जे. फास्टनर्स के नाम से अपना उद्यम शुरू किया और यह एक ऐसी इकाई है जो एंकर बोल्ट, औद्योगिक वाशर तथा औद्योगिक बोल्ट आदि की एक विस्तृत श्रृंखला के निर्माण में संलग्न है। 20 साल तक एक कारखाने में काम करने के बाद उन्होंने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय की राष्ट्रीय एससी-एसटी हब योजना के सहयोग से अपना उद्यम शुरू किया। एमएसएमई ने उन्हें एकल बिंदु पंजीकरण योजना के माध्यम से निविदा दाखिल करने के अवसरों के रूप में सहायता प्रदान की। बाद में जगमोहन सिंह के व्यवसाय ने उद्योग में भारी सफलता हासिल की।

जगमोहन सिंह बताते हैं कि, “मैं 2016 में एमएसएमई के एससी-एसटी हब से जुड़ा था, जिसके बाद मेरा व्यवसाय नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया क्योंकि मुझे बाजार के बारे में कई महत्वपूर्ण बातें पता चलीं तथा मैं अपने उत्पादों की पहुंच बढ़ा सका और अब मैं रुकूंगा नहीं।

एमएसएमई राष्‍ट्र की अर्थव्‍यवस्‍था में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वित्‍तीय समावेश और पूरे देश में, पूरे शहरों में और ग्रामीण क्षेत्रों में रोज़गार के महत्‍वपूर्ण स्‍तरों के सृजन की राष्‍ट्रीय अनिवार्यताएं पूरी करने के लिए एमएसएमईज का विकास महत्‍वपूर्ण है। इसके अलावा, यह सेक्‍टर नई पीढ़ी के ऐसे उद्यमियों को पोषित कर सकता है और उनके विकास में सहायता प्रदान कर सकता है, जिनके पास वैश्विक स्‍तर पर प्रतियोगितात्‍मक व्‍यवसाय सृजित करने की संभावना है।

भारत सरकार उद्यमिता की कल्‍पना, तीव्र और मजबूत आर्थिक प्रगति पूरी करने में एक अभिन्‍न अंग के रूप में करती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रगति के लाभ समाज के सभी वर्गों तक पहुंचें, विशेष रूप से सीमांतक समूहों तक, जिनमें अनुसूचित जाति/जनजाति के उद्यमी शामिल हैं, भारत सरकार, सरकारी सेक्‍टर के खरीद क्रियाकलापों को अधिक समावेशी और सहभागितापूर्ण बनाने का प्रयास कर रही है।

इस संबंध में “सूक्ष्‍म एवं लघु उद्यमों के लिए लोक खरीद नीति” में इस बात को अनिवार्य किया गया है कि केंद्र सरकार के मंत्रालय, विभाग और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, उत्पाद और सेवाओं के अपने कुल वार्षिक मूल्‍य का न्‍यूनतम 25 प्रतिशत सूक्ष्‍म एवं लघु उद्यमों से खरीदें, जिसमें अनुसूचित जाति/जनजाति उद्यमियों के स्‍वामित्‍व वाले सूक्ष्‍म एवं लघु उद्यमों से उत्पाद और सेवाओं की कुल खरीददारी का 4 प्रतिशत और महिला उद्यमियों के स्‍वामित्‍व वाले सूक्ष्‍म एवं लघु उद्यमों से उत्पाद और सेवाओं की कुल खरीद का 3 प्रतिशत शामिल है।

पिछले समय में अनुसूचित जाति/जनजाति के स्‍वामित्‍व वाले उद्यमियों की संख्‍या में आंशिक वृद्धि हुई है और इसे मजबूती से बढ़ाना चाहिए ताकि अनुसूचित जाति/जनजाति समुदायों का सामाजिक-आर्थिक सशक्‍तीकरण किया जा सके। इसलिए अनुसूचित जाति/जनजाति समूहों को उद्यमिता इकोसिस्‍टम की मुख्‍य धारा में लाने के प्रयास में एमएसएमई मंत्रालय द्वारा अनेक योजनाओं का शुभारंभ किया गया है। इसके अलावा, माननीय प्रधान मंत्री महोदय ने स्‍टार्ट अप इंडिया पहल का शुभारंभ भी किया है, जिसमें जमीनी स्‍तर पर उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से बैंक ऋणों की सुविधा प्रदान की जाएगी जिससे आर्थिक सशक्‍तीकरण समर्थ होगा और परिणामस्वरूप रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

नीति में दिए गए लक्ष्‍य की शीघ्र प्राप्ति के लिए भारत सरकार ने बाज़ार पहुंच में वृद्धि करने और सरकारी खरीद में अनुसूचित जाति/जनजाति उद्यमियों की उच्‍चतर सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्‍य के साथ नए उद्यमों के सृजन को बढ़ावा देने के लिए भी नेशनल एस सी एस टी हब की स्‍थापना एक पहल है। सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार ने नेशनल एस सी एस टी हब योजना के लिए 2016-2020 की अवधि के लिए 490 करोड़ रुपए का आरंभिक आबंटन किया है।

नेशनल एस सी एस टी हब

अनुसूचित जाति/जनजाति के उद्यमियों को व्यावसायिक सहायता उपलब्ध कराने के किए नेशनल एस सी एस टी हब स्थापित किया किया गया ताकि सूक्ष्‍म एवं लघु उद्यमी केंद्रीय सरकार की सरकारी खरीद नीति आदेश, 2012 के अंतर्गत दायित्‍व पूरे करने के लिए, प्रचलित व्‍यवसाय पद्धतियां को अपनाने और स्‍टैंड अप इंडिया पहल का लाभ उठा सकें।

यह हब एमएसएमई मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रणाधीन एक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) के माध्‍यम से कार्यान्वित किया जा रहा है।

SOURCE-PIB

PAPER-G.S.3

 

के. श्रीकांत

19 दिसंबर, 2021 को शटलर किदांबी श्रीकांत BWF विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाडी बने।

मुख्य बिंदु

  • फाइनल में उन्हें सिंगापुर के लोह कीन यू (Loh Kean Yew) ने 21-15, 22-20 से हराया।
  • यह पहली बार था जब सिंगापुर के किसी पुरुष खिलाड़ी ने BWF विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।

2021 BWF विश्व चैंपियनशिप

2021 BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप को प्रायोजन के उद्देश्य से आधिकारिक तौर पर “TotalEnergies BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप 2021” के रूप में जाना जाता है। यह बैडमिंटन टूर्नामेंट 12 से 19 दिसंबर, 2021 तक स्पेन के ह्यूएलवा में आयोजित किया गया था।

TotalEnergies SE

यह एक फ्रांसीसी बहुराष्ट्रीय एकीकृत तेल और गैस कंपनी है, जिसे 1924 में स्थापित किया गया था। इसके व्यवसायों में कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस की खोज और बिजली उत्पादन, शोधन, परिवहन, अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल और उत्पाद व्यापार और पेट्रोलियम उत्पाद विपणन शामिल हैं। यह एक रसायन निर्माता भी है।

श्रीकांत किदाम्बिक (Srikanth Kidambi)

वह एक भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं, जो हैदराबाद में गोपीचंद बैडमिंटन अकादमी में प्रशिक्षण लेते हैं। अप्रैल 2018 में, उन्हें BWF रैंकिंग में विश्व नंबर 1 के रूप में स्थान दिया गया था। उन्हें 2018 में भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री और 2015 में अर्जुन पुरस्कार भी मिला। वह पुरुषों के एकल में 2021 BWF विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने और रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने।

SOURCE-PIB

PAPER-G.S.1PRE

 

सुशासन सप्ताह 2021

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के तहत प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DARPG) 20-25 दिसंबर को ‘सुशासन सप्ताह 2021’ (Good Governance Week) मना रहा है।

मुख्य बिंदु

  • सुशासन सप्ताह का आयोजन विदेश मंत्रालय तथा पंचायती राज व ग्रामीण विकास मंत्रालय के सहयोग से किया जा रहा है।
  • यह आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में मनाया जा रहा है।
  • इस अवसर पर सुशासन सप्ताह पोर्टल का शुभारंभ किया जाएगा और DARPG की 2 साल की उपलब्धियों पर एक पुस्तिका का विमोचन किया जाएगा।
  • इस मौके पर “प्रशासन गाँव की ओर” फिल्म की स्क्रीनिंग भी की जाएगी।

थीम

सुशासन सप्ताह का आयोजन “प्रशासन गांव की ओर” थीम के तहत किया जा रहा है।

सुशासन सप्ताह

  • सुशासन सप्ताह के उत्सव के दौरान, भारत के सभी जिलों, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लोक शिकायतों के निवारण और सेवा वितरण में सुधार के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान भी आयोजित किया जाएगा।
  • इस अभियान में 700 से अधिक जिला कलेक्टर हिस्सा लेंगे।
  • वे समय पर शिकायत निवारण और सेवा वितरण में सुधार के लिए तहसील या पंचायत समिति मुख्यालय का दौरा करेंगे।

आयोजन की प्रगति

सुशासन सप्ताह की प्रगति की निगरानी “www.pgportal.gov.in/ggw” पोर्टल के माध्यम से की जाएगी। इस आयोजन के दौरान, प्रत्येक जिला कलेक्टर इस पोर्टल पर अपने संबंधित जिले से एक सफल सुशासन प्रथा और एक लोक शिकायत का सफलतापूर्वक निवारण प्रस्तुत करेगा। इस अभियान के दौरान निम्नलिखित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे :

  • 21 दिसंबर – “विदेश मंत्रालय द्वारा सुशासन की पहल” पर विचार-विमर्श।
  • 22 दिसंबर – “National Workshop on Next Phase of Reforms to reduce compliance burden and Integrated & effective Governance practices by DPIIT” पर विचार विमर्श।
  • 23 दिसंबर – “Mission Karmayogi-The Path Ahead” विषय पर कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन।
  • 24 दिसंबर – “Initiative for Increasing efficiency in Decision Making in Central Secretariat” पर कार्यशाला का आयोजन।
  • 25 दिसंबर  – “सुशासन दिवस” मनाया जायेगा।

SOURCE-PIB

PAPER-G.S.2

 

गेब्रियल बोरिक

19 दिसंबर, 2021 को गेब्रियल बोरिक (Gabriel Boric) को चिली के अगले राष्ट्रपति के रूप में चुना गया। गेब्रियल 56 प्रतिशत मतों से जीते।

गेब्रियल बोरिक फॉन्ट (Gabriel Boric Font)

गेब्रियल बोरिक फॉन्ट चिली के निर्वाचित राष्ट्रपति हैं। वह मार्च 2014 से चैंबर ऑफ डेप्युटी के सदस्य थे, और मैगलनेस और अंटार्कटिक जिले का प्रतिनिधित्व करते थे। 2013 के आम चुनाव में, उन्हें एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुना गया था। 2017 में उन्हें फिर से चुना गया। दोनों चुनावों में, उन्हें मैगलनेस क्षेत्र के सभी उम्मीदवारों के बीच सबसे अधिक वोट मिले। 2021 के आम चुनाव के लिए, उन्होंने 60% लोकप्रिय वोट के साथ, अप्रुएबो डिग्निडाड प्रेसिडेंशियल प्राइमरी जीता। इस प्रकार, वह वामपंथी चुनावी गठबंधन के लिए राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बन गए।

चिली (Chile)

चिली को आधिकारिक तौर पर चिली गणराज्य कहा जाता है। यह दक्षिण अमेरिका के पश्चिमी भाग में एक देश है। देश एंडीज और प्रशांत महासागर के बीच भूमि की एक लंबी, संकरी पट्टी पर स्थित है। यह विश्व का सबसे दक्षिणी देश है। यह अंटार्कटिका के सबसे करीब है, और पेरू, बोलीविया, अर्जेंटीना और ड्रेक पैसेज के साथ सीमा साझा करता है। सैंटियागो देश की राजधानी होने के साथ-साथ सबसे बड़ा शहर भी है। स्पेनिश चिली की राष्ट्रीय भाषा है।

SOURCE-GK TODAY

PAPER-G.S.1PRE

 

अन्तर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस

प्रतिवर्ष 20 दिसम्बर को (अन्तर्राष्ट्रीय मानव एकता दिवस International Human Solidarity Day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 22 दिसम्बर, 2005 को 60/209 प्रस्ताव पारित किया था।

उद्देश्य

  • इस दिवस को विविधता में एकता के सम्मान में मनाया जाता है।
  • इस दिवस के द्वारा विभिन्न सरकारों को अन्तर्राष्ट्रीय समझौतों का सम्मान करने के लिए स्मरण करवाया जाता है।
  • इस दिवस के द्वारा एकता के बारे में जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जाता है।
  • इस दिवस पर सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एकता को बढ़ावा दिया जाता है।
  • इस दिवस का उद्देश्य निर्धनता उन्मूलन के लिए नई पहल शुरू करना है।

विश्व मानवता दिवस

19 अगस्त को प्रत्येक वर्ष विश्व मानवता दिवस (World Humanitarian Day) के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस उन लोगों के लिए समर्पित हैं जो मानवता के लिए कार्य करते हैं तथा इसके लिए उन्होंने अपने प्राणों की आहुति दी। इस दिवस के द्वारा विश्व में मानवता के लिए कार्य करने की प्रेरणा दी जाती है।

विश्व मानवता दिवस की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गयी थी इसके लिए वर्ष 2008 में  A/46/L.49 प्रस्ताव पारित किया गया था। इस प्रस्ताव को स्वीडन ने प्रायोजित किया था। 19 अगस्त, 2003 को इराक में महासचिव के विशेष विशेष प्रतिनिधि सर्जियो विएरा डी मेलो की मृत्यु बम विस्फोट के कारण हुई थी। इस घटना में उनके 21 सहकर्मियों की मृत्यु भी हुई थी। 2009 से प्रतिवर्ष 19 अगस्त को विश्व मानवता दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसके द्वारा मानवता के लिए कार्य करने वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है।

SOURCE-GK TODAY

PAPER-G.S.1PRE