राजस्थान के उदयपुर में, भारत की अध्यक्षता में, जी-20 की पहली शेरपा बैठक का आयोजन

राजस्थान के उदयपुर में, भारत की अध्यक्षता में, जी-20 की पहली शेरपा बैठक का आयोजन

  • भारत की अध्‍यक्षता में जी-20 की पहली शेरपा बैठक राजस्‍थान के उदयपुर में 4 दिसंबर 2022 को शुरू हुई। चार दिन की इस बैठक की अध्यक्षता भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कांत कर रहे हैं। अपनी शुरूआती टिप्‍पणी में उन्‍होंने कहा कि भारत ने ऐसे समय में जी-20 की अध्यक्षता संभाली है जब विश्‍व कई चुनौतियां का सामना कर रहा है।
  • इस बैठक में 19 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे है। यूरोपीय संघ से और नौ विशेष आमंत्रित देशों के प्रतिनिधि मौजूदा समय के अत्‍यावश्‍यक मुद्दों पर महत्‍वपूर्ण चर्चा करेंगे।

  • श्री अमिताभ कांत ने इससे पहले संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि भारत ने दुनिया भर में भूराजनीतिक संकट और कोविड महामारी तथा मुद्रास्‍फीति के कारण वैश्विक ऋण में वृद्धि, 20 करोड़ लोगों के गरीबों की श्रेणी में चले जाने और दस करोड लोगों की नौकरी नहीं रहने के बीच जी-20 की अध्‍यक्षता संभाली है।
  • श्री अमिताभ कांत ने कहा कि फिर भी जी-20 की अध्‍यक्षता भारत के लिए बहुत मायने रखती है क्‍योंकि इससे उसे स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र, कोविड टीके के विनिर्माण तथा डिजिटल सार्वजनिक ढांचे के क्षेत्र में किये गये उल्‍लेखनीय कार्यों को दुनिया को बताने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि इससे भारत विश्‍व को यह भी बता सकेगा कि वह लोकतंत्र की जननी है।
  • श्री अमिताभ कांत ने कहा कि जी-20 की शेरपा बैठक के लिए उदयपुर को इसलिए चुना गया है क्‍योंकि सरकार इसे वैश्विक पर्यटन स्‍थल बनाना चाहती है। जी-20 शेरपा बैठक में विभिन्‍न देशों के 43 शेरपा भाग ले रहे हैं।
CIVIL SERVICES EXAM