संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने जलवायु परिवर्तन की रोकथाम में भारत के महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित किया

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने जलवायु परिवर्तन की रोकथाम में भारत के महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित किया

  • संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुतेरेस ने जलवायु परिवर्तन की रोकथाम में भारत के महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित किया है

  • श्री गुटेरेस ने एक लेख में लिखा है कि प्रकृति के साथ तालमेल बढ़ाने, कार्बन उत्सर्जन कम करने और जलवायु अनुकूल जीवन शैली अपनाएं जाने की जरूरत है।
  • श्री गुटेरेस इस वर्ष अक्टूबर में पर्यावरण अनुकूल जीवनशैली की वैश्विक पहल मिशन लाइफ के शुभारंभ के लिए भारत आए थे। उन्होंने लेख में लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह पहल पूरे विश्व के लोगों को इस दिशा में प्रयास के लिए प्रोत्साहित करेगी।
  • श्री गुटेरेस ने कहा कि इस समय उपयोग की मात्रा धरती की उत्पादन क्षमता से अधिक है। उन्होंने कहा कि आचरण और भोजन की आदतों में बदलाव तथा पुनर्चक्रण और कचरा कम करने के उपायों के बारे में सोचने की जरूरत है।
  • उन्होंने कहा कि 2030 तक पांच सौ गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन लक्ष्य की यह सौर परियोजना जलवायु कार्रवाई में एक महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने लिखा कि यह सौर परियोजना संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य 2030 एजेंडे के अनुरूप है। इस एजेंडे का लक्ष्य गरीबी हटाना और हर एक की जीवन स्थितियों में सुधार लाना है।
CIVIL SERVICES EXAM