11-05-2023 MCQs Test Hindi

5 Questions

1. हाल ही में चर्चा में रहे ‘पोखरण-II’ के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

  1. 11 मई, 1998 को पोखरण में तीन भूमिगत परीक्षण करने के बाद, 13 मई को दो और परीक्षण करने के बाद, भारत ने खुद को परमाणु शक्ति संपन्न देश घोषित कर दिया था।
  2. इससे भारत की स्थिति, सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय प्रणाली को प्रभावित करने की क्षमता को आजादी के बाद यकीनन सबसे बड़ा प्रोत्साहन मिला था।

उपर्युक्त दिए गए कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

 
 
 
 

2. विद्युत मंत्रालय तथा पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय निम्नलिखित किस संस्था के साथ मिलकर कार्बन क्रेडिट ट्रेडिंग योजना विकसित कर रहे हैं?

 
 
 
 

3. हाल ही में चर्चा में रहे ‘भारतीय कार्बन बाजार (ICM)’ योजना के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये:

  1. इसके तहत भारत सरकार द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था को डीकार्बोनाइज करने के उद्देश्य से एक राष्ट्रीय ढांचा स्थापित किया जाएगा।
  2. यह केवल निजी संस्थाओं द्वारा उत्सर्जन क्रेडिट की मांग के माध्यम से न्यूनीकरण के नए अवसर जुटाएगा।

उपर्युक्त दिए गए कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

 
 
 
 

4. राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 (2019-20) के अनुसार भारत में बहुविवाह का प्रचलन किस धार्मिक समुदाय में सर्वाधिक है?

 
 
 
 

5. बहुपक्षीय विकास बैंकों (MDB) के ऋण बढ़ाने के तरीके सुझाने हेतु ‘G 20 के विशेषज्ञ समूह’  के संदर्भ में निम्नलिखित पर विचार कीजिये:

  1. विश्व बैंक समूह का अनुमान है कि 2023 और 2030 के बीच विकासशील देशों के लिए वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए कुल औसत वार्षिक खर्च4 ट्रिलियन डॉलर प्रतिवर्ष होगा।
  2. इस विशेषज्ञ समूह का मानना है कि विश्व बैंक की ऋण देने की क्षमता बढ़ाने के लिए इसमें किसी न किसी रूप में पुनर्पूंजीकरण की आवश्यकता अपरिहार्य है।

उपर्युक्त दिए गए कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं?

 
 
 
 
6 + 0 ?

Any Doubts ? Connect With Us.

Related Links

Connect With US Socially

Request Callback

Fill out the form, and we will be in touch shortly.