09-09-2021 MCQs Test

5 Questions

1. पीएम स्वनिधि योजना निम्नलिखित कथनों पर विचार करें

  1. पीएम स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स के डिजिटल ज्ञान प्राप्ति के लिए विशेष अभियान के प्रमुख भाग शुभारम्भ किया गया।
  2. विशेष अभियान का उद्देश्य यूपीआई क्यूआर कोड पर रेहड़ी-पटरी वालों की डिजिटल ज्ञान प्राप्ति में तेजी लाना और उन्हें डिजिटल भुगतान के माध्यम से लेनदेन स्वीकार करने का काम शुरू करना है।
  3. योजना के तहत डिजिटल भुगतान लेनदेन और ऋण चुकाने के डेटा सहित डिजिटल फुटप्रिंट से रेहड़ी-पटरी वालों की क्रेडिट प्रोफाइलिंग में मदद मिलेगी।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है/हैं

 
 
 
 

2. अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है।

 
 
 
 

3. अभ्यास जपड़ संबंधित हैं

 
 
 
 

4. इंडिया रैंकिंग 2021 निम्नलिखित कथनों पर विचार करें

  1. 2016 में अपने पहले वर्ष के दौरान, विश्वविद्यालय श्रेणी के साथ-साथ तीन विषय-विशिष्ट रैंकिंग, अर्थात् इंजीनियरिंग, प्रबंधन और फार्मेसी संस्थानों के लिए रैंकिंग की घोषणा की गई थी।
  2. 2021 में कुल मिलाकर 4 श्रेणियां, अर्थात् विश्वविद्यालय, कॉलेज और अनुसंधान संस्थान और 7 विषय, अर्थात् इंजीनियरिंग, प्रबंधन, फार्मेसी, वास्तुकला, चिकित्सा, कानून और दंत चिकित्सा शामिल किए गए हैं। भारत रैंकिंग 2021 में पहली बार अनुसंधान संस्थानों को स्थान दिया गया है।
  3. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तैयार की गई इंडिया रैंकिंग 2021 जारी की।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है/हैं

 
 
 
 

5. फुल-स्पैन लॉन्चिंग मशीन  निम्नलिखित कथनों पर विचार करें-

  1. अश्विनी वैष्णव ने स्वदेश में ही डिजाइन की हुई और निर्मित फुल-स्पैन लॉन्चिंग इक्विपमेंट-स्ट्रेडल कैरियर तथा गर्डर ट्रांसपोर्टर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
  2. मुम्बई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल परियोजना (एमएएचएसआर) के 508 किलोमीटर लंबे मेहराबदार निर्माण के लिये उत्कृष्ट प्रणाली इस्तेमाल की जा रही है।
  3. इस प्रौद्योगिकी के जरिये पहले से तैयार पूरी लंबाई वाले गर्डरों को खड़ा किया जाता है, जो बिना जोड़ के पूरे आकार में बने होते हैं।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है/हैं

 
 
 
 
In which continent is Norway?