नुसंतारा

इंडोनेशिया अपनी नई राजधानी को बदलने जा रहा है। यह पूर्वी कालीमंतन (East Kalimantan) है। इसे अब नुसंतारा (Nusantara) कहा जाता है। पहले जकार्ता इंडोनेशिया की राजधानी थी।

नुसंतारा (Nusantara)

पूर्वी कालीमंतन बोर्नियो द्वीप (Borneo island) में स्थित है। राजधानी को यहां शिफ्ट करने की योजना की घोषणा 2019 में की गई थी। इसकी घोषणा राष्ट्रपति जोको विडोडो (Joko Widodo) ने की थी।

जकार्ता से बाहर जाने के कारण

जकार्ता 1949 से इंडोनेशिया की राजधानी है। जकार्ता पर्यावरण और वित्तीय मुद्दों का सामना कर रहा है। जकार्ता में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। इसे लगातार दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक के रूप में स्थान दिया गया है। जकार्ता जावा द्वीप में है। और नुसंतारा बोर्नियो द्वीप में है। बोर्नियो द्वीप का आकार जावा द्वीप से बड़ा है। वर्तमान में, जकार्ता घनी आबादी वाला शहर है। यह इंडोनेशियाई सरकार द्वारा वहन किए जाने वाले बोझ को बढ़ा रहा है। इसके अलावा, जकार्ता डूब रहा है। 2050 तक, अधिकांश जकार्ता के पानी के नीचे जाने की उम्मीद है। इसका मुख्य कारण यह है कि जकार्ता कई नदियों से घिरा हुआ है। इन नदियों में बार-बार बाढ़ आने का खतरा रहता है। 2019 और 2020 के बीच जकार्ता के कई शहर 10.7 सेंटीमीटर तक डूब गए।

योजना क्या है?

सभी सरकारी संस्थानों, राष्ट्रपति भवन, अंतर्राष्ट्रीय संगठन के भवनों और विदेशी दूतावास भवनों को नुसंतारा में स्थानांतरित किया जायेगा। इस योजना को क्रियान्वित करने के लिए 33 बिलियन डालर की लागत आएगी। नई राजधानी के निर्माण के लिए लगभग 2,56,142 हेक्टेयर भूमि आवंटित की गई है।

नुसंतारा का नाम कारण

नुसंतारा का अर्थ है द्वीपसमूह (archipelago)। यह दार्शनिक, सामाजिक और ऐतिहासिक पहलुओं का प्रतिनिधित्व करता है।

चिंताएं

नुसंतारा जैव विविधता में समृद्ध है। पर्यावरणविदों के अनुसार, राजधानी को नुसंतारा ले जाने से बड़े पैमाने पर वनों की कटाई होगी। साथ ही, यह क्षेत्र के पेड़ों और जानवरों को खतरे में डालेगा।

दूसरे देश

अन्य देश जिन्होंने हाल ही में अपनी राजधानी बदली है, वे इस प्रकार हैं :

  • ब्राजील ने रियो डी जनेरियो से ब्रासीलिया में राजधानी शिफ्ट की। ब्रासीलिया अधिक केन्द्र में स्थित है।
  • 1991 में नाइजीरिया ने अपनी राजधानी लागोस से बदलकर अबुजा कर ली।
  • कजाकिस्तान ने अपनी राजधानी को आलम्टी से नूर-सुल्तान में बदल दिया।
  • 2005 में, म्यांमार ने अपनी राजधानी को रंगून से बदलकर नैपीडॉ कर दिया।

इंडोनेशिया गणराज्य (दीपांतर (दीपान्तर) गणराज्य) दक्षिण पूर्व एशिया और ओशिनिया में स्थित एक विशाल देश है। 17,508 द्वीपों वाले इस देश की जनसंख्या लगभग 27 करोड़ है, यह दुनिया का चौथा सबसे अधिक आबादी और दुनिया में सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला देश है। देश की राजधानी जकार्ता है। देश की जमीनी सीमा पापुआ न्यू गिनी, पूर्वी तिमोर और मलेशिया के साथ मिलती है, जबकि अन्य पड़ोसी देशों सिंगापुर, फिलीपींस, ऑस्ट्रेलिया और भारत का अंडमान और निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र शामिल है।

SOURCE-DANIK BHASKAR

PAPER-G.S.1PRE