National Start-up Awards 2021

भारत सरकार ने “राष्ट्रीय स्टार्ट-अप पुरस्कार 2021” के विजेताओं की घोषणा की और 46 स्टार्ट-अप को उनके संबंधित क्षेत्रों में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया।

मुख्य बिंदु

  • सरकार ने इस समारोह के दौरान एक इनक्यूबेटर और एक एक्सेलेरेटर को भी पुरस्कार से सम्मानित किया।
  • यह राष्ट्रीय स्टार्ट-अप पुरस्कारों के दूसरे संस्करण को चिह्नित करता है।
  • कृषि से लेकर पशुपालन और उद्यम प्रौद्योगिकी से लेकर फिनटेक तक 15 सेक्टरों और 49 उप-क्षेत्रों से आवेदन आमंत्रित किए गए थे।

राष्ट्रीय स्टार्ट-अप पुरस्कार 2021

राष्ट्रीय स्टार्ट-अप पुरस्कार नवाचार को प्रोत्साहित करके और प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देकर आर्थिक गतिशीलता में योगदान देने वाले स्टार्ट-अप को सम्मानित करते हैं। यह निम्नलिखित स्टार्ट-अप पर केंद्रित है :

  1. जो अभिनव उत्पादों या समाधानों का निर्माण करते हैं
  2. वे स्केलेबल उद्यम हैं, जिनमें धन सृजन या रोजगार सृजन की उच्च क्षमता है
  3. यह मापने योग्य सामाजिक प्रभाव को प्रदर्शित करता है।

आवेदनों की संख्या

मंत्रालय को 49 उप-क्षेत्रों में स्टार्ट-अप से 2,177 आवेदन प्राप्त हुए। इकोसिस्टम इनेबलर्स कैटेगरी के लिए 53 इन्क्यूबेटरों और 6 एक्सेलेरेटर्स से भी आवेदन आए थे। इनमें से 863 महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्ट-अप थे और 253 स्टार्ट-अप थे, जो भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में काम कर रहे थे।

विजेताओं को तय करने के लिए किन मापदंडों का इस्तेमाल किया गया?

विजेताओं को तय करने के लिए छह मापदंडों का इस्तेमाल किया गया था :

  1. नवाचार
  2. अनुमापकता
  3. आर्थिक प्रभाव
  4. सामाजिक प्रभाव
  5. पर्यावरणीय प्रभाव
  6. समावेश और विविधता

विजेता

  • फिनटेक श्रेणी के वित्तीय समावेशन उप-क्षेत्र में, बेंगलुरु बेस्ड नफ़ा इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड को विजेता घोषित किया गया। इस स्टार्ट-अप को टोनटैग (ToneTag) भी कहा जाता है, इसकी स्थापना 2013 में हुई थी। यह इंटरनेट का उपयोग किए बिना ध्वनि और निकट-क्षेत्र संचार (NFC) का उपयोग करके मोबाइल भुगतान प्रदान करता है।
  • फिनटेक श्रेणी के बीमा उप-क्षेत्र में एक और विजेता, उम्बो इडटेक प्राइवेट लिमिटेड (Umbo Idtech Private Limited) ने पुरस्कार जीता। यह स्टार्ट-अप 2018 में स्थापित किया गया था। इसने एक फुल-स्टैक प्लेटफॉर्म बनाया है, जो अपने ग्राहकों के लिए ओमनीचैनल बीमा वितरण को सक्षम बनाता है।
  • रोबोटिक्स सब-सेक्टर में सागर डिफेंस को विजेता घोषित किया गया। इसकी स्थापना 2015 में मृदुल बब्बर और निकुंज पराशर ने की थी। यह स्टार्ट-अप स्वायत्त नेविगेशन सिस्टम, हवाई वाहन और मानव रहित समुद्री वाहन बनाता है।
  • महिलाओं के नेतृत्व वाली स्टार्ट-अप श्रेणी में जयपुर मुख्यालय वाले फ्रंटियर मार्केट्स को सम्मानित किया गया। इसकी स्थापना 2011 में अजिता सिंह ने की थी। यह एक सामाजिक वाणिज्य मंच है जो ग्रामीण भारत पर केंद्रित है।

SOURCE-PIB

PAPER-G.S.1PRE