03-09-2021 MCQs Test

5 Questions

1. पूर्वी आर्थिक मंच निम्नलिखित कथनों पर विचार करें

  1. इस मंच की स्थापना 1971 में यूरोपियन प्रबन्धन के नाम से जिनेवा विश्वविद्यालय में कार्यरत प्रोफेसर क्लॉस एम श्वाब द्वारा की गई थी।
  2. यह रूस और एशिया प्रशांत के देशों बीच राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को विकसित करने की रणनीति पर चर्चा करने के लिये एक अंतरराष्ट्रीय मंच के रूप में उभरा है।
  3. इस फोरम का मुख्यालय व्लादिवोस्तोक (Vladivostok) में स्थित है।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है/हैं

 
 
 
 

2. “आयुष आपके द्वार” में देखा जाता है,

 
 
 
 

3. मिशन सागर संबंधित हैं

 
 
 
 

4. वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें

  1. वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (Financial Stability and Development Council – FSDC) का गठन दिसंबर 2010 में किया गया था। परिषद की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा की जाती है।
  2. परिषद का कार्य वित्तीय स्थिरता, वित्तीय क्षेत्र के विकास, अंतर-नियामक समन्वय, वित्तीय साक्षरता, वित्तीय समावेशन तथा बड़ी वित्तीय कंपनियों के कामकाज सहित अर्थव्यवस्था से जुड़े छोटे-छोटे मुद्दों का विवेकपूर्ण पर्यवेक्षण करना है।
  3. इसके सदस्यों में भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर, वित्त सचिव, आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव, वित्तीय सेवा विभाग के सचिव, मुख्य आर्थिक सलाहकार, वित्त मंत्रालय, सेबी के अध्यक्ष, इरडा के अध्यक्ष, पी.एफ.आर.डी.ए. के अध्यक्ष को शामिल किया जाता है।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है/हैं

 
 
 
 

5. निम्नलिखित कथनों पर विचार करें-

  1. स्क्रब टाइफस एक पुन: उभरता हुआ रिकेट्सियल संक्रमण (Rickettsial infection) है।
  2. यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, हृदय प्रणाली, श्वसन प्रणाली, वृक्क प्रणाली और जठरांत्र प्रणाली को भी प्रभावित करता है। जटिल मामलों में, यह निमोनिया, मेनिंगो-एन्सेफलाइटिस, गैस्ट्रो-आंत्र रक्तस्राव, गुर्दे की विफलता और श्वसन संकट सिंड्रोम का कारण बन सकता है।
  3. स्क्रब टाइफस बुखार ओरिएंटिया त्सुत्सुगामुशी (Orientia tsutsugamushi) नामक जीवाणु के कारण होता है।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है/हैं

 
 
 
 
In which continent is Norway?