14-09-2021 MCQs Test

5 Questions

1. हिन्दी दिवस के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें

  1. हिन्दी दिवस प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर को मनाया जाता है।
  2. राजभाषा के प्रश्न पर 14 सितम्बर 1949 को काफी विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया गया जो भारतीय संविधान के भाग 17 के अध्याय की अनुच्छेद 343(1) में इस प्रकार वर्णित है। संघ की राष्ट्रभाषा हिन्दी और लिपि देवनागरी होगी।
  3. यह निर्णय 14 सितम्बर को लिया गया, इसी दिन हिन्दी के मूर्धन्य साहित्यकार व्यौहार राजेन्द्र सिंहा का 50वाँ जन्मदिन था, इस कारण हिन्दी दिवस के लिए इस दिन को श्रेष्ठ माना गया था।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है/हैं

 
 
 
 

2. हवा से कार्बन डाइऑक्साइड सोखने वाला दुनिया का सबसे बड़ा प्लांट

 
 
 
 

3. भूपेंद्र पटेल हैं

 
 
 
 

4. थोक मूल्य सूचकांक के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें

  1. उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के आर्थिक सलाहकार के कार्यालय ने अगस्त, 2021 (अनंतिम) और जून, 2021 (अंतिम) के लिए भारत में थोक मूल्य सूचकांक संख्याएं जारी कर दी हैं।
  2. अगस्त 2021 में मुद्रास्फीति की उच्च दर का कारण मुख्य रूप सेगैर-खाद्य पदार्थ, खनिज तेल; कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस; मूल धातुओं जैसे निर्मित उत्पाद; खाद्य उत्पाद; कपड़ों, रसायन और रासायनिक उत्पाद की कीमतों में पिछले वर्ष के इसी महीने की तुलना में वृद्धि रही।
  3. थोक मूल्य सूचकांक के लिये एक आधार वर्ष होता है। भारत में अभी 2014-15 के आधार वर्ष के मुताबिक थोक मूल्य सूचकांक की गणना हो रही है।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है/हैं

 
 
 
 

5. क्वाड लीडर्स समिट निम्नलिखित कथनों पर विचार करें-

  1. वे महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों, कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे, समुद्री सुरक्षा, साइबर सुरक्षा, मानवीय सहायता, जलवायु परिवर्तन, आपदा राहत और शिक्षा जैसे समकालीन वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।
  2. यह मंच अब सभी देशों के लिए खोल दिया गया है ताकि पूर्वी एशिया, यूरोप और अन्य देशों में नए प्रवासन गलियारों को मान्यता दी जा सके।
  3. क्वाड का गठन 2007 में चार देशों – अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया को मिलाकर किया गया था।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है/हैं

 
 
 
 
7 * 2 ?

Any Doubts ? Connect With Us.

Related Links

Connect With US Socially

Request Callback

Fill out the form, and we will be in touch shortly.