Home » Daily MCQ’s Test » Daily MCQ’s Hindi Test » 22-08-2021 MCQs Test

22-08-2021 MCQs Test

1. राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन निम्नलिखित कथनों पर विचार करें

  1. राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (एनएमपी) में केंद्र सरकार की ब्राउनफील्ड अवसंरचना परिसंपत्तियों की चार-वर्षीय पाइपलाइन भी शामिल है।
  2. NMP से इन्वेस्टर्स को भारत सरकार की संपत्ति की विजिबिलिटी तो मिलेगी ही, इसके साथ ही यह सरकार की संपत्ति मुद्रीकरण पहल (Asset Monetisation initiative) के लिए एक मध्यम अवधि के रोडमैप के रूप में भी काम करेगा।
  3. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) में अपने 2021-22 के केंद्रीय बजट में बुनियादी ढांचे के लिए इनोवेटिव और वैकल्पिक फाइनेंस जुटाने के साधन के रूप में Asset Monetisation initiative पर बहुत जोर दिया है।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है/हैं

 
 
 
 

2. ग्रीनफील्ड परियोजना समाचारों में देखा जाता है,

 
 
 
 

3. भारत के सबसे ऊंचे हर्बल पार्क कहा संबंधित हैं

 
 
 
 

4. सामुद्रिक युद्धाभ्यास मालाबार निम्नलिखित कथनों पर विचार करें-

  1. सामुद्रिक अभ्यास की मालाबार श्रृंखला 1992 में भारतीय तथा अमेरिकी नौसेना के बीच एक द्विपक्षीय अभ्यास के रूप में शुरू हुई और प्रशांत और हिंद महासागर क्षेत्र में चार प्रमुख देशों की नौसेनाओं को शामिल कर बाद के वर्षों में इसके कद में वृद्धि हुई है।
  2. अभ्यास मालाबार-21 दिनांक 26 से 29 अगस्त 2021 से समुद्र में अमेरिकी नौसेना (यूएसएन), जापान की नौसेना (जेएमएसडीएफ) और ऑस्ट्रेलियाई नौसेना (आरएएन) के साथ आयोजित किया जाएगा।
  3. इस अभ्यास में भाग लेने वाले भारतीय जहाज शिवालिक और कदमत नवीनतम स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित, मल्टी-रोल गाइडेड मिसाइल स्टील्थ फ्रिगेट और एंटी-सबमरीन कार्वेट हैं।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है/हैं

 
 
 
 

5. आइकॉनिक वीक निम्नलिखित कथनों पर विचार करें

  1. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय अपने ‘आइकॉनिक वीक’ समारोह के तहत 23 से 29 अगस्त, 2021 तक ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाने के लिए अनेक उत्कृष्ट कार्यकलापों की एक श्रृंखला शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।
  2. इसका उद्देश्य व्यापक आउटरीच कार्यकलापों के माध्यम से ‘नए भारत’ की अद्भुत यात्रा को दर्शाना और स्वतंत्रता संग्राम के ‘गुमनाम नायकों’ सहित स्वतंत्रता सेनानियों के बहुमूल्य योगदान का जश्न मनाना है।
  3. देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर 75 सप्ताह पूर्व आजादी का अमृत महोत्सव शुरू होने जा रहा है। पूरे देश में यह महोत्सव मनाया जाएगा। इसके लिए हर राज्य ने अपने-अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है/हैं

 
 
 
 
In which continent is Norway?

%d bloggers like this: