Home » Daily MCQ’s Test » Daily MCQ’s Hindi Test » 23-08-2021 MCQs Test

23-08-2021 MCQs Test

1. आईएनएस चिल्का निम्नलिखित कथनों पर विचार करें

  1. आईएनएस चिल्का भारतीय नौसेना का एकमात्र प्रारंभिक प्रशिक्षण संस्थान है, जो सालाना 6600 से अधिक नवोदित सैनिकों को प्रशिक्षित करता है ताकि उन्हें सक्षम नाविक बनाया जा सके।
  2. आईएनएस चिल्का, भारतीय नौसेना के नाविकों के लिए प्रमुख बुनियादी प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों में से एक, 21 फरवरी 1988 को कमीशन किया गया।
  3. चिल्का हमारे देश का सबसे बड़ा खारा पानी है। यह बंगाल की खाड़ी से दो खुलने से जुड़ा है। पहला एक सैंडबैंक है जो प्राकृतिक झील का मुंह बनाता है और चौड़ाई में 60 मीटर है; अन्य चौड़ाई में लगभग 10 मीटर और लंबाई में 12 किलोमीटर की एक कृत्रिम नहर है। चिल्का में 100 से अधिक छोटे और सुंदर द्वीपों के साथ लगभग 650 से 1150 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है/हैं

 
 
 
 

2. भारत के पहले स्मॉग टॉवर समाचारों में देखा जाता है,

 
 
 
 

3. अमृत महोत्सव ऐप इनोवेशन चैलेंज 2021 संबंधित हैं

 
 
 
 

4. भारत में खरीफ फसल में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें-

  1. चावल भारत में सबसे महत्वपूर्ण खरीफ फसल है, जो गर्म और आर्द्र जलवायु वाले वर्षा सिंचित क्षेत्रों में उगाई जाती है।
  2. इसे बढ़ते मौसम के लिए 16-20 डिग्री सेल्सियस और पकने के लिए 18-32 डिग्री सेल्सियस के तापमान की आवश्यकता होती है। वृद्धि अवधि के दौरान 150-200 सेंटीमीटर वर्षा और बाढ़ वाले क्षेत्र की आवश्यकता होती है।
  3. इन फसलों की कटाई आमतौर पर सितंबर के तीसरे सप्ताह से अक्टूबर तक की जाती है। भारत में प्रमुख खरीफ फसलों में मक्का, चावल और कपास शामिल हैं।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है/हैं

 
 
 
 

5. थर्मोकोल निम्नलिखित कथनों पर विचार करें-

  1. आईआईटी रुड़की के शोधकर्ताओं ने पाया है कि जिस प्रबलित कंक्रीट सैंडविच पैनल के आंतरिक हिस्से में थर्मोकोल या विस्तारित पॉलीस्टाइरिन (ईपीएस) का उपयोग मिश्रित सामग्री के रूप में किया जाता है, वह चार मंजिला भवनों तक भूकंप बलों का प्रतिरोध कर सकता है।
  2. इसका विकास भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के उच्च शिक्षा संस्थानों में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी अवसंरचना को बेहतर बनाने के लिए धनराशि (एफआईएसटी) कार्यक्रम के तहत किया गया।
  3. इस तकनीक में भवनों के कार्बन फुटप्रिंट में समग्र कमी के साथ निर्माण सामग्री और ऊर्जा की बचत करने की क्षमता भी है। यह दीवारों और फर्श/छत से कंक्रीट आयतन के एक बड़े हिस्से को बदल देता है। बेहद हल्के ईपीएस के साथ कंक्रीट का यह प्रतिस्थापन न केवल द्रव्यमान को कम करता है, इस तरह एक भवन पर लगने वाले भूकंप बल को कम करता है, बल्कि सीमेंट कंक्रीट के उत्पादन के लिए आवश्यक प्राकृतिक संसाधनों और ऊर्जा पर भी बोझ कम करता है।

ऊपर दिए गए कथनों में से कौन सा सही है/हैं

 
 
 
 
In which continent is Norway?

%d bloggers like this: